ताजा खबर
Fact Check News in hindi : क्या अयोध्या 'राम पथ' के गड्ढे में गिरी महिला? जानें वायरल वीडियो की क्या...   ||    आज ही के दिन दादा भाई नौरोजी को ब्रिटेन की संसद के लिए चुना गया था, जानें 06 जुलाई का इतिहास   ||    सावन शुरू होने से पहले जान लें ये बातें, इन नियमों के​ बिना अधूरी रहेगी शिव जी की आराधना   ||    पाकिस्तान के बच्चों के अस्पताल पर बीमार बच्चे की जगह मृत बच्ची रखने का आरोप   ||    महिलाओं की रसोई से फिर गायब होगा टमाटर, जिससे चेहरा गुस्से से हुआ ‘लाल’!, जानें कहां कितने में बिक र...   ||    Breaking News: अरविंद केजरीवाल अभी जेल में ही रहेंगे, दिल्ली हाईकोर्ट से नहीं मिली राहत   ||    ब्रिटेन की लेबर पार्टी ऐतिहासिक चुनाव जीत कर आई सत्ता में   ||    ऋषि सुनक का राजनीतिक भविष्य अधर में लटकने के कारण ब्रिटेन के मतदान के लिए जा रहे हैं मतदाता   ||    Shila Mata Amer Jaipur : आमेर महल का वो मंदिर जहां आज भी होते हैं माता के दिव्य दर्शन, वीडियो जानें ...   ||    फलस्तीन समर्थक कार्यकर्ताओं ने ऑस्ट्रेलियाई सरकार पर लगाया युद्ध अपराधों में मिलीभगत का आरोप   ||   

गर्मियों में यात्रा के लिए कुछ अच्छे और सुन्दर बदलाव, आप भी जानें

Photo Source :

Posted On:Thursday, June 13, 2024

मुंबई, 13 जून, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   भारतीय पर्यटन परिदृश्य आशावाद से भरा हुआ है, जो सकारात्मक भारतीय दृष्टिकोण, बढ़ती हुई व्यय योग्य आय वाले बढ़ते मध्यम वर्ग और नए गंतव्यों की यात्रा करने वाले और अपनी यात्राओं पर गहरे संबंध बनाने की चाह रखने वाले भारतीय यात्रियों के बीच बदलती प्राथमिकताओं से प्रेरित है। स्टैटिस्टा के अनुसार, भारतीय पर्यटन उद्योग के 2028 तक 34.25 बिलियन अमरीकी डॉलर तक पहुँचने की उम्मीद है, जो यात्रा में इस बदलाव के कारण 9.62% की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर से बढ़ रहा है।

यात्रा के लिए सबसे अच्छे मौसमों में से एक के रूप में, गर्मियों में पलायन, रोमांच और अन्वेषण का समय होता है। हर गर्मियों में, भारतीय यात्री आराम करने, संस्कृति की नब्ज को महसूस करने या रोमांच का अनुभव करने के लिए शांत स्थलों पर वापस जाने के लिए तैयार होते हैं जो उन्हें खुद का सबसे अच्छा संस्करण बनने और स्थायी यादें बनाने की अनुमति देते हैं। भारतीय यात्री संतोष कुमार, कंट्री मैनेजर, भारतीय उपमहाद्वीप और इंडोनेशिया, Booking.com ने इस गर्मी में यात्रा को आकार देने वाले रुझानों पर विस्तार से चर्चा की:

गर्मी से राहत पाने के लिए ठंडक का आनंद लेने वाले

गर्मी के बढ़ते तापमान के साथ, कई यात्री गर्मी से राहत पाने के लिए ठंडक का आनंद लेने वाले बन रहे हैं। Booking.com के यात्रा पूर्वानुमान 2024 से पता चलता है कि 76% भारतीय यात्री अपनी छुट्टियों के लिए ठंडी जगहों को प्राथमिकता दे रहे हैं। यह प्रवृत्ति जलवायु परिवर्तन जैसे कारकों से प्रभावित है और अधिक आरामदायक तापमान की प्राथमिकता भारतीय यात्रियों की छुट्टियों की योजनाओं को ठंडी जगहों को शामिल करने के लिए आकार दे रही है। वास्तव में, 2024 की गर्मियों के लिए शीर्ष 15 सबसे अधिक खोजे जाने वाले गंतव्यों में से 10 ऊटी, मनाली, दार्जिलिंग और श्रीनगर जैसे हिल स्टेशन हैं जो गर्मी से राहत प्रदान करते हैं, साथ ही साथ अन्वेषण और रोमांच के अवसर भी प्रदान करते हैं।

परेशानी मुक्त यात्रा अनुभव अंतरराष्ट्रीय यात्रा को प्रोत्साहित कर रहे हैं

जटिल वीज़ा प्रक्रियाओं और कई उड़ानों वाली यात्राओं के दिन अब चले गए हैं। विदेश यात्रा की सुविधा और लचीलेपन के कारण इस साल 43% भारतीय यात्री लंबी दूरी की छुट्टियाँ मनाने की योजना बना रहे हैं और 44% यात्री छोटी दूरी की अंतर्राष्ट्रीय यात्राएँ करने की योजना बना रहे हैं। पारंपरिक रूप से जटिल और समय लेने वाली प्रक्रिया की जगह आसान और सरलीकृत वीज़ा सुविधा ने ले ली है, जिससे अंतर्राष्ट्रीय और अंतर-क्षेत्रीय यात्राएँ ज़्यादा आकर्षक हो गई हैं। कई यात्रा और आवास विकल्पों के साथ-साथ प्रतिस्पर्धी पैकेजों ने भी भारतीय यात्रियों को दुनिया भर के गंतव्यों की यात्रा करने के लिए आकर्षित किया है। जैसे-जैसे अंतर्राष्ट्रीय यात्राएँ अधिक सुलभ होती जा रही हैं, भारतीय आगे बढ़ने के अवसर का लाभ उठा रहे हैं - इस गर्मी में दुबई, सिंगापुर, लंदन, बैंकॉक और बाली सबसे ज़्यादा खोजे जाने वाले गंतव्यों की सूची में सबसे ऊपर हैं।

अपने देश को एक्सप्लोर करने की बढ़ती प्रवृत्ति

सुंदर समुद्र तटों और विविध खेलों से लेकर विविध परिदृश्यों और सांस्कृतिक खज़ानों तक, भारत घर के नज़दीक एक बेजोड़ यात्रा अनुभव प्रदान करता है। महामारी के दौरान, अंतर्राष्ट्रीय सीमा प्रतिबंधों के साथ, लोगों ने भारत के विविध गंतव्यों को एक्सप्लोर करने के लिए अपनी यात्रा प्राथमिकताओं पर पुनर्विचार किया। इस प्रवृत्ति के इस गर्मी और आने वाले वर्षों में जारी रहने की उम्मीद है। हमारी रिपोर्ट, नॉलेज पार्टनर मैकिन्से के साथ ‘हाउ इंडिया ट्रैवल्स’ रिपोर्ट के अनुसार, 2030 तक भारतीय यात्रियों द्वारा कुल व्यय 410 बिलियन अमेरिकी डॉलर होने का अनुमान है, जिसमें से 65% घरेलू होगा, जो घरेलू गंतव्यों की खोज करने के लिए भारतीय यात्रियों की इच्छा को दर्शाता है।

आध्यात्मिक और स्वास्थ्य से जुड़ी चीज़ों के साथ बेहतरीन जीवन जीना

भारत की समृद्ध सांस्कृतिक पृष्ठभूमि भारतीय यात्रियों को अद्वितीय यात्रा अनुभव प्रदान करती है। इस गर्मी में, यात्री अयोध्या, उज्जैन, ऋषिकेश, वाराणसी और धर्मशाला जैसे आध्यात्मिक और मनमोहक स्थलों की तलाश कर रहे हैं, ताकि वे खुद से फिर से जुड़ सकें और अपने दिमाग को शांत कर सकें। राम मंदिर के उद्घाटन के बाद से, मंदिर में दर्शन करने के इच्छुक भक्तों की संख्या में वृद्धि हुई है और गर्मियों में अयोध्या के लिए खोज में 550% की वृद्धि देखी गई है। इसके अलावा, तीर्थयात्रा कायाकल्प और आध्यात्मिक विरासत संवर्धन अभियान (PRASAD) जैसी विभिन्न सरकारी योजनाएँ और पहल इन पवित्र स्थलों में अधिक कनेक्टिविटी और बुनियादी ढाँचे की सुविधा प्रदान करके आध्यात्मिक यात्रा के विकास को और बढ़ावा दे रही हैं।

अनुभव कार्ड पर हैं

इवेंट टूरिज्म ट्रैवल इंडस्ट्री को नया आकार दे रहा है क्योंकि यात्री यात्रा के प्रति अपने प्यार को कॉन्सर्ट या खेल आयोजनों के प्रति अपने जुनून के साथ जोड़ते हैं। पेरिस ओलंपिक गेम्स 2024 या इंडियन प्रीमियर लीग 2024 जैसे खेल आयोजन इस बात के कुछ उदाहरण हैं कि कैसे खेल आयोजन उत्साही प्रशंसकों को यात्रा करने के लिए आकर्षित कर रहे हैं। अपने पसंदीदा खेल, टीम या एथलीटों को एक्शन में लाइव देखने का उत्साह भारतीयों के लिए स्थानीय, घरेलू या अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यात्रा करने का एक आकर्षक कारण है। हमारे सर्च डेटा के अनुसार, भारतीय पहले से ही टीम इंडिया को अपना समर्थन देने के लिए उत्सुक हैं और पेरिस आगामी पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए भारतीयों द्वारा दूसरा सबसे अधिक खोजा जाने वाला गंतव्य है।


उदयपुर और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. Udaipurvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.